इमाम हुसैन का नाम लिया और मिनी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गयीं

Rate this item
(0 votes)
इमाम हुसैन का नाम लिया और मिनी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गयीं

एक ईरानी महिला पर्वतारोही ने पैग़म्बरे इस्लाम के नाती हज़रत इमाम हुसैन का नाम लेकर जॉर्जिया की काज़बेक चोटी को सर करने में कामयाब रहीं जिसे मिनी एवरेस्ट के रूप में याद किया जाता है। 

5047  मीटर ऊंची काज़बेक की चोटी जॉर्जिया में सेंट्रल काकेशस पर्वत श्रृंखला के पूरब में स्थित है जिसे स्माल एवरेस्ट का नाम दिया गया है। से जाना जाता है।

ईरान की महिला पर्वतारोही ज़हरा अब्बासी ने कहा: लगभग 24 घंटे की निरंतर कोशिशों और ग्लेशियरों, बर्फ़ के पहाड़ों और टीलों से गुज़रते हुए बर्फ़ीली हवाओं का सामना करते हुए अस्थिर मौसम की परेशानियों से गुजरने के बाद, वह काज़बेक चोटी पर चढ़ने में कामयाब हुईं जिस पर चढ़ना और इसकी परेशानी व कठिनाई की डिग्री हिमालय की चोटी के बराबर ही है।

इस ईरानी महिला ने 14 साल पहले पर्वतारोहण शुरू किया था थी और अब तक ईरान के 31 प्रांतों की कई चोटियां फतह कर चुकी हैं।

 उन्होंने कहा: पर्वतारोहण मेरी जीवनशैली है और विशेष और प्राकृतिक दृश्यों को देखकर मुझे एहसास होता है कि सृष्टि के निर्माता ने दुनिया को कितना व्यवस्थित बनाया है।

उनका कहना था कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऊंचाई और ख़राब मौसम की समस्या, मुझे मेरी मंज़िल तक ले जाती है और मुझे याद दिलाती है सर्वशक्तिमान ईश्वर का नाम जिस चीज़ ने पर्वतारोण की ख़राब परिस्थितियों में हमेशा मेरी आत्मा हज़रत फ़ातेमा ज़हरा और उनके प्राण प्रिय पुत्र हज़रत इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के गुणगान से शांत बनाए रखा।

 

 

Read 28 times