हमारी विदेश नीति में अफ़्रीका को विशेष स्थान प्राप्त हैः रईसी

Rate this item
(0 votes)
हमारी विदेश नीति में अफ़्रीका को विशेष स्थान प्राप्त हैः रईसी

राष्ट्रपति रईसी कहते हैं कि ईरान की विदेश नीति में अफ्रीका महाद्वीप को विशेष महत्व हासिल है।

अल्जीरिया की यात्रा पर निकलने से पहले राष्ट्रपति सैयद इब्राहीम रईसी ने बताया कि अल्जीरिया के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर गैस निर्यात करने वाले देशों के संगठन की सातवी शिखर बैठक में भाग लेने के उद्देश्य से वे अल्जीरिया जा रहे हें।

उन्होंने कहा कि अल्जीरिया वह देश है जिसने वर्चस्ववादियों का मुक़ाबला किया।  यही कारण है कि ईरान की जनता उनके इस प्रतिरोध का सम्मान करती है।  ईरान के राष्ट्रपति का कहना था कि अल्जीरिया, इस्लामी संस्कृति का हिस्सा रहा है।  उन्होंने कहा कि तेल और गैस निर्यात करने वाले देशों के संगठन जीईसीएफ ने ईरान और अल्जीरिया को अधिक निकट ला दिया है।

राष्ट्रपति रईसी कहते हैं कि इस्लामी गणतंत्र ईरान और अल्जीरिया में एक समानता यह है कि दोनो देश यह मानते हैं कि एकपक्षवाद का मुक़ाबला किया जाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि ईरान के व्यापारियों के लिए अल्जीरिया एक बहुत उचित बाज़ार है और दूसरी ओर ईरान भी फ़ार्स की खाड़ी के तटवर्ती देशों तथा केन्द्रीय एशिया के देशों के साथ अपने संबन्धों के कारण अल्जीरिया के व्यापारियों के लिए बहुत अच्छी संपर्क की भूमिका निभा सकता है।

ईरानी राष्ट्रपति कहते हैं कि गैस के निर्यातक देश होने के नाते हम क्षेत्र में इसके केन्द्र की भूमिका निभा सकते हैं।  उन्होंने कहा कि इस बैठक के इतर वे बैठक में भाग लेने वाले नेताओं से भेंटवार्ता करेंगे।

Read 59 times